News MyLife

Social Media News | IPL 2018 Live Cricket Score

कई बीमारियों का इलाज हैं किचन की ये 5 मामूली चीजें


गुड़ है सेहत का खजाना

गुड़ है सेहत का खजाना

कई बीमारियों का इलाज हैं किचन की ये 5 मामूली चीजें : जैसा की आप सब जानते है सर्दियों के मौसम में तिल का सेवन शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। और तिल खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और तिल में कई प्रकार के प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैंग्नीज, जिंक, मैग्नेशियम, सेलेनियम और कार्बोहाइट्रेड आदि तत्व पाए जाते हैं। जो की हमारे शरीर को काफी लाभ पहुंचते है इसका सेवन करने से तनाव दूर होता है। और हम बहुत ही अच्छा महसूस करते है साथ ही त्वचा में भी निखार भी उत्पन होता है। तिल ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है जिस से हमारे शरीर में कोई भी बीमारी नहीं होती है | तिल का तेल भी बहुत फायदेमंद होता है।

और जब हम इससे मालिश करने पर यह त्वचा में आसानी से मिल जाता है और त्वचा को अंदर से पोषण देता है। जिस से यह एंटी-बैक्टीरियल भी होता है और तिल के सेवन से कैल्शियम की आवश्यकता पूरी होती है और यह भी तनाव को दूर करने का करिये करता है । फटी हुई एडिय़ों पर गर्म तिल के तेल में सेंधा नमक और मोम मिलाकर लगाने से फायदा होता है और आपके एड़ियो की यह प्रॉब्लम को दूर करता है. अगर आपका बच्चा सोते समय पेशाब करता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। भुने काले तिलों को गुड़ के साथ मिलाकर लड्डू बनाकर बच्चे को हर रोज रात में सोने से पहले खिलाइए।

गुड़ है सेहत का खजाना

गुड़ है सेहत का खजाना

गुड़ है सेहत का खजाना
दादा – दादी व नाना – नानी के जमाने में तो जाड़े के दिनों में विभिन्न प्रकार की खाद्य सामग्री बनाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल खूब होता था और यह बहुत लाभ दायक पोषण पदार्थ है, लेकिन अब बदलते समय के साथ यह हमारे रोज के खानपान से गायब होता गया। वैज्ञानिकों का कहना है कि गुड़ का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आप केवल ऐसे ही गुड़ का सेवन कर सकती हैं या फिर इससे विभिन्न प्रकार की खाद्य सामग्री भी बना सकती हैं। शक्कर के मुकाबले गुड़ का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। और गुड़ का सेवन सर्दिओ में करने से हमारे शरीर को बहुत फ़ायदा मिलता है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

News MyLife © 2018 Funny joke